trust 728_90
Coronavirus के बाद रूस में भूकंप के तेज झटके के बाद सुनामी का भी खतरा मंडरा रहा

मॉस्को, एएफपी। रूस में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है।समाचार एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के हवाले से जानकारी दी है कि बुधवार को रूस के कुरील द्वीप समूह में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया।यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र 59 किलोमीटर (37 मील) की गहराई पाया गया है।अमेरिका के राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि फिलहाल इस भूकंप के खतरे का विश्लेषण किया जा रहा है।

रूस के कुरील द्वीप समूह के उत्तरी हिस्से में रहने वाले निवासियों को तट पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा बना हुआ है, लेकिन आपातकालीन सेवाओं ने छोटी लहरें और कोई हताहत या क्षति नहीं होने की सूचना दी।रूस की आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक “1515 सखालिन [क्षेत्र] समय (0415 GMT) पर सेवरो-कुरीलस्क में एक सुनामी लहर आ गई है।

आपातकालीन सेवाओं ने सुनामी के खतरे के बीच बताया कि लहर की ऊंचाई लगभग 50 सेमी (20 इंच) थी। निवासी उच्च भूमि पर एक सुरक्षित क्षेत्र में रहेंगे।उन्होंने साथ ही खतरे को रद करने का निर्णय जोड़ने के बाद कहा कि इसका खतरा विशेषज्ञों द्वारा कम किया जाएगा। वहीं अमेरिकी प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि देश के पश्चिमी तट, अलास्का और कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया ने भूकंप से किसी भी सुनामी के खतरे का सामना नहीं किया। एजेंसी ने कहा कि अमेरिका के कुछ तटीय क्षेत्रों में समुद्र के स्तर में गैर-हानिकारक परिवर्तन हो सकते हैं।

Close Menu